Wednesday, 03 June 2020, 2:28 AM

धर्म कर्म

अहमदाबाद में जगन्नाथ यात्रा 23 को, ‘दो गज की दूरी’ बना कर निकलेंगे भगवान

Updated on 2 June, 2020, 9:25
अहमदाबाद । कोरोना महामारी के बीच अहमदाबाद में आषाढ़ी बीज दिवस की रथयात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो रही हैं। लेकिन 23 जून को शुरू होने वाली भगवान जगन्नाथ की 143वीं रथयात्रा को लेकर विवाद चल रहा है। तय किया गया है कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा इस साल 23 जून को... आगे पढ़े

तो इसलिए महिलाओं को रात में नहीं पहनने चाहिए काले कपड़े, जान ले वजह वरना.

Updated on 2 June, 2020, 6:45
इस संसार में काली और बुरी शक्तियों का भी अस्तित्व है। हमेशा बुरी शक्तियां लोगो को बुरी तरह से ही प्रभावित करती है। जिस घर पर या फिर जिस भी इंसान पर इसका साया होता है वह हमेशा परेशान रहता है। उसके बनते काम बिगड़ते है, इतना ही नहीं वह... आगे पढ़े

तुरंत अपने पर्स से निकाल दे ऐसी चीजें, बन सकती है दुर्भाग्य का कारण!

Updated on 2 June, 2020, 6:30
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पर्स में यदि कुछ खास चीजें रखी जाएं तो इससे न सिर्फ बरकत बढ़ती है साथ ही शुभ फल भी प्राप्त होते हैं। और यदि वॉलेट में कुछ ऐसी चीजें रखी जाएं जिससे नेगेटिव एनर्जी आती है तो इससे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। ये... आगे पढ़े

आपकी कार में रखा पिरमिन्ड बचा सकता है आपकी जिंदगी !

Updated on 2 June, 2020, 6:15
अक्सर लोग जीवन में सुख शांति पाने के लिए कई तरह के उपाय करते है। जिस तरह वास्‍तु के मुताबिक पिरामिड शक्ति संचय का श्रेष्‍ठ उपकरण होता है। यही वजह है कि दुर्घटना से बचने, ध्‍यान और चिकित्‍सा के क्षेत्र में पिरामिड का प्रयोग किया जाता है। तो आइए जानते... आगे पढ़े

पूरे साल के व्रतों का फल मिल जाएगा इस एक एकादशी के व्रत में

Updated on 2 June, 2020, 6:00
ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष एकादशी अर्थात् निर्जला एकादशी वर्ष भर में पढ़ने वाली एकादशियो में सर्वाधिक महत्वपूर्ण मानी गई है। निर्जला एकादशी इस वर्ष 2 जून दिन मंगलवार को है ।शास्त्रों में कहा गया है यदि कोई वर्ष मैं पढ़ने वाली छब्बीस एकादशी व्रत न कर पाए तो भी निर्जला एकादशी... आगे पढ़े

तुलसी का पूजन करने से पहले जान लें ये बातें, बदल जाएगी किस्मत

Updated on 1 June, 2020, 6:45
हिन्दू धर्म में तुलसी के पूजन का खास महत्व है। तुलसी का पौधा ने केवल औषधि है बल्कि इसमें धन की देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है और हर दिन सुबह और शाम इनकी पूजा की जाती है और हिन्दू घरों में लगे तुलसी के पौधे के नीचे दीपक... आगे पढ़े

पितामाह भीष्म ने युधिष्ठिर को बताई थी वो बातें जो मनुष्य की आयु कम करती हैं!

Updated on 1 June, 2020, 6:30
आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने से मनुष्य की आयु कम या अधिक होती है। इन कामों के बारे में महाभारत के अनुशासन पर्व में भीष्म पितामाह ने धर्मराज युधिष्ठिर को बताया था। जानिए कौन सी हैं वो बातें जो हमारी उम्र... आगे पढ़े

मोरपंख को इस जगह रखने से दूर होती है घर की सभी परेशानिया, जाने इसके चमत्कारी उपाय !

Updated on 1 June, 2020, 6:15
मोरपंख को घर में रखने से कई तरह के फायदे होते है। जिस तरह अगर आपका कोई काम बहुत दिनों से अटका हुआ है या धन की कमी से परेशान है या परिवार में कोई बीमारी है, तो घर में मोर पंख की स्थापना करें। किसी भी शुभ दिन शुभ... आगे पढ़े

जानें कितना शुभ माना जाता हैं लहसुन को जेब में रखना

Updated on 1 June, 2020, 6:00
हर इंसान एक बड़ा आदमी बनना चाहता है वह चाहता है कि भागय उसका हमेशा साथ दे लेकिन किस्मत पर किसी का जोर नहीं होता, वह किसी के अनुसार नहीं चलती। दुनिया में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनकी किस्मत हमेशा साथ होती है वह जो भी काम करते... आगे पढ़े

कैसा हो पूजा घर

Updated on 31 May, 2020, 6:30
पूजा घर, घर का वो कक्ष होता है जहां हम ईश्वर का ध्यान करते हैं तथा दुनियादारी से दूर कुछ देर के लिए ईश्वर की आराधना में खो जाते हैं। आजकल स्थान की कमी के कारण कई बार हम रसोईघर या शयनकक्ष में ही भगवान के कुछ चित्र लगाकर वहीं... आगे पढ़े

एक महीने में तीन ग्रहण जानिये प्रभाव

Updated on 31 May, 2020, 6:15
5 जून से 5 जुलाई 2020 के बीच में तीन ग्रहण है दो चंद्र ग्रहण एक सूर्य ग्रहण जब कभी एक महीने में तीन से ज्यादा ग्रहण आ जाये तो एक भचता का विषय बनता है 5 जून को चंद्रग्रहण प्रारंभ रात 11:15 मिनिट समाप्ति 6 जून सुबह 2:34 चंद्र ग्रहण जिसमे शुक्र वक्री और... आगे पढ़े

हिंदू धर्म में महिलाएं क्यों पहनती हैं चूड़ियां, जानिए धार्मिक महत्व!

Updated on 30 May, 2020, 6:45
हिंदू धर्म में महिलाएं अपने हाथों में चूड़ियां पहनती हैं। चूड़ियां पहनने की यह परंपरा काफी लंबे समय से चली आ रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं द्वारा अपने हाथों में चूड़ियां पहनने का धार्मिक महत्व क्या है? चूड़ियां पहनने के क्या लाभ बताए गए हैं? यदि... आगे पढ़े

महिलाओं को मंगलसूत्र पहनते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान!

Updated on 30 May, 2020, 6:30
मंगलसूत्र को वैवाहिक जीवन का सबसे बड़ा प्रतीक माना जाता है। मंगलसूत्र को सुहागिन महिला की पहचान माना गया है। मंगलसूत्र के बिना सुहागिन महिला का श्रृंगार अधूरा बताया गए है। इस प्रकार से एक सुहागिन महिला के लिए मंगलसूत्र बहुत महत्वपूर्ण चीज है। मालूम हो कि मंगलसूत्र काले मोतियों... आगे पढ़े

जाने-माने ज्योतिषी बेजान दारूवाला का निधन, एक सप्ताह पहले कोरोना से हुए थे संक्रमित

Updated on 29 May, 2020, 20:00
अहमदाबाद| जाने-माने एस्ट्रोलॉजर (ज्योतिषी) बेजान दारूवाला का शुक्रवार (29 मई) को कोविड-19 संक्रमण की वजह से अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। 90 वर्षीय दारूवाला बीते 22 मई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था। उन्हें पहले... आगे पढ़े

महिलाओं को सुबह उठकर पति के साथ जरूर करना चाहिए ये काम, खुल जाएगी किस्मत

Updated on 29 May, 2020, 6:30
हिन्दू शास्त्रों में सुबह उठकर क्या करना है और क्या नहीं करना है यह बताया जाता है ऐसे में आज हम महिलाओं को यह बताने जा रहे हैं कि उन्हें सुबह उठकर क्या करना चाहिए जिससे उनकी किस्मत चमक सकती हैं। महिलाओं को सुबह उठकर कुछ कार्य करने की सलाह... आगे पढ़े

हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा की ओर लगायें 

Updated on 28 May, 2020, 7:00
सनातन धर्म वास्तु और ज्योतिष की मानी जाए तो किसी भी प्रकार की तस्वीर या मूर्ति को घर में रखने से पहले कुछ बातों का जानना बहुत ज़रूरी है।वास्तु और ज्योतिष के साथ-साथ हिंदू धर्म के पौराणिक ग्रंथों में भी देवी-देवताओं की प्रतिमाएं को रखने से चमत्कारी प्रभाव देती हैं।... आगे पढ़े

शनि, यमराज हैं सूर्य देव के पुत्र 

Updated on 28 May, 2020, 6:45
रविवार को हम सूर्यदेव की पूजा करते हैं, पर क्‍या आप सूर्यदेव के परिवार को जानते हैं। चलिए मिलते हैं सूर्य की पत्‍नियों और संतानो से। सूर्य देव का परिवार काफी बड़ा है। उनकी संज्ञा और छाया नाम की दो पत्‍नियां और दस संताने हैं। जिसमे से यमराज और शनिदेव... आगे पढ़े

शनि पर्वत से जुड़े रहस्य 

Updated on 28 May, 2020, 6:15
शनि पर्वत अविकसित होने पर मनुष्य एकांतप्रिय होने के साथ-साथ अपने कार्यों अथवा लक्ष्य में इतना तनमय हो जाते हैं कि उन्‍हें गृहस्‍थी की चिंता नहीं रहती। उनके शरीर में रक्त वितरण कमजोर होता है। उनके हाथ-पैर ठंडे रहते हैं और दांत कमजोर रहते हैं। ऐसे लोगों की दुर्घटना में... आगे पढ़े

अगर आपके तलवे में भी है ये चिह्न, तो जान ले ये जरूरी बात !

Updated on 27 May, 2020, 6:30
आजकल लोग ज्योतिषशास्त्र पर बहुत ही काफी विश्वास करने लगे है। जिस तरह ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस प्रकार किसी व्यक्ति की हाथ की रेखाएं व आकार-प्रकार देखकर उसके स्वभाव, चरित्र व भूत, भविष्य, वर्तमान के बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है। उसी प्रकार उसके तलवे की बनावट... आगे पढ़े

अगर आप भी कमाना चाहते है दौलत और शोहरत, तो आज ही करे लघु नारियल का यह छोटासा टोटका !

Updated on 27 May, 2020, 6:15
आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनको करने से आपके जीवन में भी माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। जी हां जिन लोगों को अपने जीवन में धन की कमी की परेशानी झेलनी पड़ती है या जो व्यक्ति धन कमाना चाहता है तो वह... आगे पढ़े

समुद्रमंथन से निकली थी रंभा, मिला था विश्वामित्र का श्राप

Updated on 27 May, 2020, 6:00
पुराणों और वेदों में कई अप्सराओं का जिक्र मिलता है जिनके बारे में कई अलग-अलग कहानियां है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं रंभा के बारे में. जी दरअसल पुराणों में कई सारी अप्सराओं के बारे में बताया गया है और पुराणों मेंं रंभा, उर्वशी, पूर्वचित्ति, कृतस्थली,... आगे पढ़े

श्रीराम के लिए कैकेयी ने 14 वर्ष ही वनवास क्यों माँगा, 5, 10 या 15 वर्ष क्यों नहीं?

Updated on 26 May, 2020, 6:30
कैकेयी ने जब राजा दशरथ से श्रीराम के लिए के लिए 14 वर्षों का वनवास मांगा था इसके पीछे प्रशासनिक कारण बताया जाता है. रामायण की कहानी त्रेतायुग के समय की है जब प्रशासनिक तौर पर एक नियम हुआ करता था कि अगर कोई राजा 14 वर्षों के लिए अपना... आगे पढ़े

कलयुग में भी जन्मे थे पांडव, भगवान शिव ने दिया था श्राप

Updated on 26 May, 2020, 6:15
आप सभी ने अब तक कई ऐसी कथा सुनी होंगी जिन्हे सुनकर आपको यकीन नहीं हुआ होगा. ऐसे में आज हम लेकर आए हैं एक अनोखी कथा जिसे सुनकर आपको आश्चर्य होगा. इस कथा के बारे में भविष्यपुराण में बताया गया है. शिवजी ने दिया था पांडवों को श्राप - जी... आगे पढ़े

भूलकर भी उपहार में कभी ना दें ऐसे गिफ्ट नही तो.

Updated on 26 May, 2020, 6:00
त्योहार हो या कोई शुभ अवसर हम भगवान की प्रतिमा या पेंटिंग देना सही मानते है,जबकि यह गलत है। वास्तुविज्ञान के अनुसार, भगवान की मूर्तियां यदि घर में हों, तो उन्हें स्थापित करने से लेकर उनकी देखभाल करने के सभी नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है। यदि कोई व्यक्ति... आगे पढ़े

इन दो राशियों पर सोमवार को बरसेगी भोलेनाथ की कृपा, पूरे होंगे कार्य

Updated on 25 May, 2020, 6:15
तुला - आप अपने मनोबल और मेहनत के बल पर अनेक लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे। अपनी कुछ कमजोरियों को दूर कर आप एक सफल व्यक्ति बन कर उभरेंगे।आपको अपनी काबिलियत को पूरी क्षमता तक आपको प्रयोग करना होगा। शुभ अंक: 6 शुभ रंग: नीला मीन -उपलब्धियों को प्राप्त करने के लिए तैयार... आगे पढ़े

व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं, तो धारण करें ग्यारह मुखी रुद्राक्ष

Updated on 24 May, 2020, 6:45
ग्यारह मुखी रुद्राक्ष और ज्योतिष यदि कुंडली में मंगल कमजोर हो अथवा अस्त हो तो ग्यारह मुखी रुद्राक्ष को धारण करना लाभदायक होता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्यारह मुखी रुद्राक्ष का स्वामी मंगल है। इसी कारण ग्यारह मुखी रुद्राक्ष को धारण करनेवाले व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। सभी... आगे पढ़े

छाया ग्रह है राहु, जानिए किस ग्रह के साथ मिलकर कैसे हमारी लाइफ पर डालता है असर

Updated on 24 May, 2020, 6:30
उज्जैन. कुंडली में ये ग्रह अन्य ग्रहों के साथ युति करते है इनका असर भी बदल जाता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी से जानिए राहु का अन्य ग्रहों के साथ युति करने पर कैसा फल प्राप्त होता है- 1. कुंडली में राहु और गुरु का योग होने पर व्यक्ति... आगे पढ़े

अपने रूके हुए कामों को पूरा करने के लिए करें ये आसान उपाय..

Updated on 24 May, 2020, 6:15
कई बार कुछ ऐसे काम होते हैं जिन पर कोई न कोई बाधा आ ही जाती है। वहीं काम पूरा होते होते रुक जाता है। इनमे जमीन बेचना भी आसान नहीं होता है क्योंकि कई बार तमाम बाधाएं आती हैं।अब आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जिसके द्वारा... आगे पढ़े

इसलिए शनिवार को चप्पल चोरी होना माना जाता है बेहद शुभ

Updated on 23 May, 2020, 6:45
हिन्दू धंर्म में कई मान्यताएं है। कई लोग शनि मंदिरों में जूते छोड़ भी देते हैं, क्योंकि इसे शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर शनिवार को जूते चोरी हो जाने से क्या लाभ होता है? और क्यों ऐसा माना जाता है कि चमड़े के... आगे पढ़े

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिंदगी में भूलकर भी इन 3 कामों को न छोड़े अधूरा!

Updated on 23 May, 2020, 6:30
गरुड़ पुराण में हमारे जीवन से जुड़े ऐसे कामो के बारें में भी बताया गया है जो करने से आपके लिए परेशानी हो सकती है। इन्हीं में से 3 काम है। जिन्हें हमें कभी भी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए। अगर आपने इन कामों को अधूरा छोड़ा तो आने वाले समय... आगे पढ़े

मूवी रिव्यू