Monday, 28 September 2020, 1:26 AM

धर्म एवं ज्योतिष

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (28 सितंबर 2020)

Updated on 28 September, 2020, 0:00
मेष- राजकीय सम्मान, उच्च पद की प्राप्ति, संभव संतान कार्य अवश्य होगा। वृष- धन लाभ, स्वास्थ कुछ मित्र स्त्रियों से प्रेम सहयोग बढ़ेगा, रुके कार्य बन जायेगें। मिथुन- उत्तम विचार भाग्योन्नति होगी, मानसिक अशान्ति, दुख कष्ट होवेंगा। कर्क- जमीन जायदाद मकान का लाभ मिलेगा, स्वस्थ्य कष्ट अवश्य ही होगा। सिंह- दाम्पत्य जीवन में उल्लास... आगे पढ़े

जानिए बाणासुर के बारे में, जिनकी वजह से शिव और कृष्णा में हुई थी भयंकर लड़ाई

Updated on 27 September, 2020, 6:45
महाभारत के बारे में आप सभी ने कई बार पढ़ा और सुना होगा. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कौन था बाणासुर जिनकी वजह से भगवान शिव और श्रीकृष्ण के बीच बहुत बड़ा और भयंकर युद्ध हुआ था. आइए जानते हैं. पौराणिक कथा- उषा और अनिरुद्ध एक दूसरे... आगे पढ़े

जानिए क्यों युधिष्ठिर के दोनों हाथ जलाना चाहते थे भीम

Updated on 27 September, 2020, 6:30
महाभारत से जुडी ऐसी कई कहानियां है जो लोगों को नहीं पता है. महाभारत में एक प्रसंग ऐसा भी है जब भीम युधिष्ठिर पर बहुत गुस्सा हो गए और उन्होंने सहदेव से अग्नि लाने को कहा, जिससे वे युधिष्ठिर के दोनों हाथ जला सकें. जी हाँ, आज हम आपको बताने... आगे पढ़े

गुरु की स्वीकार्यता  

Updated on 27 September, 2020, 6:00
हर वक्त संसार को गुरु की दृष्टि से देखो। तब यह संसार मलिन नहीं बल्कि प्रेम, आनन्द, सहयोगिता, दया आदि गुणों से परिपूर्ण, अधिक उत्सवपूर्ण लगेगा। तुम्हें किसी के साथ संबंध बनाने में भय नहीं होगा क्योंकि तुम्हारे पास आश्रय है। घर के अन्दर से तुम बाहर के वज्रपात, आंधी,... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (27 सितंबर 2020)

Updated on 27 September, 2020, 0:00
मेष- स्वजनों व मित्रों से वाद विवादों कार्यवाही, क्षेत्रों में अड़चनें अवश्य आयेंगी । वृष- आय-व्यय की प्राप्ति, अनेक सुखों का योग, उच्च वर्ग की विद्या प्राप्त होगी। मिथुन- अनेक तरह की समास्याएँ, मानसिक एवं व्यावसायिक रुकावट अवश्य बनेंगी। कर्क- नवीन कार्य में सफलता, शारीरिक कष्टों से छुटकारा अवश्य मिलेगा। सिंह- सतसंग एवं स्वाध्याय... आगे पढ़े

ये रत्न सपने में देखना शुभ और ये रत्न देखना घोर अशुभ

Updated on 26 September, 2020, 6:45
हमारे सनातन धर्मग्रन्थों के आधार पर रत्नों को सपने में देखने का फल क्या है, आइये जानते हैं.......... मोती देखना व्यापार में लाभ का सूचक है। हीरा देखना शुभ है। नीलम देखना उन्नति का संकेत है। पुखराज देखना बीमार पड़ने का लक्षण है। गोमेद देखना वृद्धि कौशल में सफलता का... आगे पढ़े

जानिए नवरात्रि में अखंड ज्योत का महत्व

Updated on 26 September, 2020, 6:30
नौं दिनों तक शक्ति की आराधना करने वाले जातक अखंड ज्योति जलाकर माँ दुर्गा की साधना करते हैं. अखंड ज्योति अर्थात ऐसी ज्योति जो खंडित न हो. अंखड दीप को विधिवत मत्रोच्चार से प्रज्जवलित करना चाहिए. नवरात्री में कई नियमो का पालन किया जाता है जिसमे माता के सामने नौ... आगे पढ़े

मां लक्ष्‍मी के 18 पुत्रों के प्रतिदिन जाप करने से ​बनेंगे बिगड़े काम, जाने वो नाम

Updated on 26 September, 2020, 6:15
शुक्रवार की शाम को मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार को विधिवत पूजन से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जातकों पर धन वर्षा करती हैं। घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए लोग शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते... आगे पढ़े

 सतोगुण और तमोगुण का फर्क 

Updated on 26 September, 2020, 6:00
सतोगुण में ज्ञान के विकास से मनुष्य यह जान सकता है कि कौन क्या है, लेकिन तमोगुण तो इसके सर्वधा विपरीत होता है. जो भी तमोगुण के फेर में पड़ता है, वह पागल हो जाता है और पागल पुरुष यह नहीं समझ पाता कि कौन क्या है! वह प्रगति करने... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (26 सितंबर 2020)

Updated on 26 September, 2020, 0:00
मेष :- अच्छे कार्य का सानिध्य प्राप्त होगा, जमीन-जायजाद का लाभ मिले, रुके कार्य बन जायेंगे। वृष :- आर्थिक स्थिति साधारण होगी, आकस्मिक हानि व खेदग्रस्त रहना पड़ेगा। मिथुन :- पारिवारिक सुख तथा आनंद की प्राप्ति होगी, धार्मिक दान-पुण्य में प्रवृत्ति अवश्य रहेगी। कर्क :- देश में सम्मान बढ़ेगा, इच्छित कार्य की पूर्ति... आगे पढ़े

चीटियां देती हैं शुभ और अशुभ संकेत, भविष्य में होने वाली अनहोनी से बचा सकती हैं ये जरूरी बातें

Updated on 25 September, 2020, 6:45
अगर घर में चीटियां निकल रही हैं तो यह आपके जीवन में होने वाली किसी बात को लेकर संकेत है। घरों में चीटियों का निकलना हम आम बात समझकर उस पर गौर नहीं करते हैं लेकिन यह बहुत बड़ी घटनाओं के बारे में संकेत देती हैं। चींटियां घर में ऊपर... आगे पढ़े

जानिए कब और कैसे करें नवग्रह मंत्रों का जाप

Updated on 25 September, 2020, 6:30
ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों का विशेष महत्व बताया गया हैं ज्योतिष में नौ ग्रह होते हैं जिनकी चाल का सीधा प्रभाव जातक के जीवन पर पड़ता हैं किसी मनुष्य की कुंडली को देखकर ग्रहों की स्थिति का विचार किया जाता हैं ज्योतिष के मुताबिक जन्मपत्री में जब ग्रह कमजोर होते हैं... आगे पढ़े

 शरीर, मन, बुद्धि एवं आत्मा देश में एकात्म भाव कोरोना संकट को पराजित करेगा? 

Updated on 25 September, 2020, 6:15
“विश्व समेत जब देश प्रदेश एवं आमजन संकट में हों। समाज में बाढ़, भूकंप, महामारी, बीमारी की स्थितियाँ हों, तब व्यक्ति का मूल दायित्व होता है कि वह सन्यासी बनकर गुफाओं में कँदराओं में जाकर जपतप न करे बल्कि समाज के भीतर रहकर अपने सामाजिक दायित्व की पूर्ति करे ?... आगे पढ़े

प्रयत्न में ऊब नहीं 

Updated on 25 September, 2020, 6:00
संसार में गति के जो नियम हैं, परमात्मा में गति के ठीक उनसे उलटे नियम काम आते हैं और यहीं बड़ी मुश्किल हो जाती है। संसार में ऊबना बाद में आता है, प्रयत्न में ऊब नहीं आती। इसलिए संसार में लोग गति करते चले जाते हैं। पर परमात्मा में प्रयत्न... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (25 सितंबर 2020)

Updated on 25 September, 2020, 0:00
मेष :- कौटुम्बिक सुख दायक, भ्रमण, पारिवारिक जिम्मेदारी बढेंगी, रुके कार्य बनाने का प्रयास अवश्य करें। वृष :- शत्रु-बाधाओं में विजय, स्त्री-संतान आदि का सुख मिलेगा, दाम्पत्य-जीवन सुखी रहेगी। मिथुन :- पारिवारिक सुख व आनंद की प्राप्ति होगी, धार्मिक कार्य में पुण्य तथा लाभ मिले। कर्क :- उच्च वर्ग का सानिध्य प्राप्त होगा,... आगे पढ़े

हस्तरेखा से जानें कब आएगा धन  

Updated on 24 September, 2020, 7:00
आपके हाथ की रेखाएं भी काफी कुछ बताती हैं। ज्योतिष और हस्तरेखा के अनुसार रेखाएं यह भी बताती हैं कि वह धनवान बनेगा या नहीं। इस बात में कुछ सच्चाई तो है कि आपके हाथ की लकीरें आपकी किस्मत का हाल बताती हैं। इन लकीरों में किस्मत से जुड़े कई... आगे पढ़े

नि:स्वार्थ भाव से करें दान  

Updated on 24 September, 2020, 6:45
सनातन धर्म में दान का अपना महत्व है। दान देने से जो वास्तविक आनंद प्राप्त होता ही है, मनुष्य के जीवन में उसका महत्व सबसे ज्यादा है। दान भी अलग-अलग तरह का होता है। किसी व्यक्ति को शिक्षित करना, आर्थिक रूप से उसकी मदद करना, भूखे को भोजन कराना, भटके... आगे पढ़े

भक्तों पर कृपा-दृष्टि भी रखते हैं शनिदेव 

Updated on 24 September, 2020, 6:30
आम तौर पर लोग शनि देव के प्रकोप से भयभीत रहते हैं। लोगों के मन में भय रहता है कि जाने,अनजाने कहीं शनि भगवान नाराज न हो जाए। शनिदेव का नाराज होना वाकई कष्टदायी हो सकता है। शनिदेव प्रसन्न हो जाएं तो रंक को राजा वहीं क्रोधित हो जाएं तो... आगे पढ़े

घर में सौभाग्य के लिए लगाये शमी का पेड़ 

Updated on 24 September, 2020, 6:15
प्राचीन मान्यता है कि शमी का पेड़ घर में सौभाग्य लाता है। शमी का पेड़ लगाने से उसमें रहने वालों पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और घर में सकारात्‍मक ऊर्जा के साथ सुख-समृद्धि भी बनी रहती है। भगवान शिव को शमी के फूल अति प्रिय माने जाते हैं।... आगे पढ़े

सूर्य देव उपासना से पूरे होंगे सभी काम  

Updated on 24 September, 2020, 6:00
रविवार के दिन सूर्य देव की आराधाना से मान सम्मान मिलता है। इस दिन व्रत रखने से सूर्यदेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं। अगर आपके मन में कई सारी इच्छाएं और मनोकामनाएं हैं, तो आप उनको पूरा करने रविवार का व्रत करें। सूर्य देव की कृपा के लिए रविवार का व्रत... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (24सितंबर 2020)

Updated on 24 September, 2020, 0:00
मेष :- शत्रुओं का शमन, शत्रुओं का साथ मिलेगा, शत्रु कार्यों में प्रवृत्ति होगी, ध्यान दें। वृष :- मित्रों का सहयोग मिलेगा, भाग्य की उन्नति, प्रियजनों से मेल-मिलाप अवश्य ही होगा। मिथुन :- मित्रों का सहयोग मिलेगा, भाग्य की उन्नति, पारिवारिक उत्तरदायित्व की प्राप्ति होगी। कर्क :- स्त्री-संतान का सुख मिलेगा, नौकरी वालों... आगे पढ़े

शनि देव सदैव करते है गरीबों और असहाय लोगों की मदद

Updated on 23 September, 2020, 6:45
शनिवार हो तो आप को भगवान शनि देव और महाबलि हनुमान जी की याद आ ही जाएगी लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे कौन से तरीके हैं जिनको पूर्ण करने से भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं। यही नहीं भगवान का विधि - विधान से पूजन करने से भगवान आपकी सभी... आगे पढ़े

अधिकमास में कर सकते हैं ये 20 सरल और छोटे-छोटे काम

Updated on 23 September, 2020, 6:30
आश्विन महीने में अधिक मास 18 सितंबर से शुरू हो गया है और 16 अक्टूबर तक चलेगा। आओ जानते हैं इस महत्वपूर्ण माह की 20 सरल और छोटे-छोटे काम। 1. अधिकमास में भगवान विष्णु के सहस्त्र नाम स्त्रोत का पाठ करें। 2. इस माह में गौओं को घास खिलानी चाहिए। 3. इस मास... आगे पढ़े

घर में इन चीजों को आज ही करें दूर, वरना हो जाएंगे कंगाल

Updated on 23 September, 2020, 6:15
कई बार हमारे सामने कुछ ऐसी परेशानियां आ जाती हैं कि ये समझना मुश्किल हो जाता है कि उस परेशानी को दूर कैसे करें. सारे रास्ते बंद हो जाते हैं रह जाती है तो सिर्फ मजबूरी. इनमें से एक परेशानी पैसों से जुड़ी भी है. आप में से कई लोग... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (23 सितंबर 2020)

Updated on 23 September, 2020, 0:00
मेष :- शरीर सुख, आर्थिक कठिनाईयां, संतान का सुख तथा विघ्नकारी स्थिति अवश्य होगी। वृष :- शरीर कष्ट, पत्नी का सुख होगा, आर्थिक-पारिवारिक कलह, सुख तथा साधन की प्राप्ति होगी। मिथुन :- आज का दिन उत्तम है, अधिकारी वर्ग का पूर्ण सहयोग मिलेगा, विरोधियों से विजय हो। कर्क :- नौकरी-व्यवसाय में सफलता मिले,... आगे पढ़े

 ध्वनि का प्राणी शरीर पर प्रभाव  

Updated on 22 September, 2020, 6:00
यह जानकर खुश होगें की ध्वनि का प्रभाव प्रत्येक जीव के शरीर पर पड़ता है। वर्तमान औधोगिकी करण और तकनीकि से ध्वनि प्रदूषण अधिक मात्रा में बढ़ रहा है। इस ध्वनि प्रदूषण के परिणाम देखते हुये नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. राबर्ट कॉक ने सन् 1925-26 में एक बात कही थी... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (22 सितंबर 2020)

Updated on 22 September, 2020, 0:00
मेष :- भाग्योदय कारक समय, संतान से सुख, व्यापारिक परेशानी शीघ्र दूर होगी। वृष :- धन व्यय अधिक होगा, शरीर पीड़ा, दिया पैसा वापस मिले, रुके कार्य पूर्ण अवश्य ही होंगे। मिथुन :- व्यवसाय में अच्छा लाभ मिलेगा, किसी उत्सव में सम्मिलत होंगे, मित्र-सहयोगी मिलेंगे। कर्क :- सोचे हुए कार्य पूर्ण होंगे, मन... आगे पढ़े

किन ग्रहों की वजह से आती है रिश्तों में खटास? संबंध सुधारने के उपाय भी जान लें

Updated on 21 September, 2020, 15:17
हर ग्रह का एक खास गुण होता है. उसी गुण से मिलता जुलता रिश्ता उस ग्रह से प्रभावित होता है. अगर रिश्ते से सम्बंधित ग्रह कमजोर हुआ तो रिश्ता बिगड़ जाता है. अगर कोई रिश्ता कमजोर हुआ तो सम्बंधित ग्रह भी कमजोर हो जाता है. अगर कोई ग्रह कुंडली में... आगे पढ़े

वास्तु के अनुसार ऐसा होना चाहिए घर में आईना, होता है लाभ

Updated on 21 September, 2020, 14:51
दर्पण यानी आईना हमारी रोज की जरूरत है. कई लोग सुबह उठकर सबसे पहले अपना चेहरा आइने में देखते हैं. लेकिन सजने-संवरने के अलावा भी घर में रखा दर्पण कई तरह से हमारी जिंदगी पर प्रभाव डालता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार, अगर घर में दर्पण सही दिशा में नहीं रखा... आगे पढ़े

साप्ताहिक राशिफल (21 सितंबर से 27 सितंबर 2020)

Updated on 21 September, 2020, 6:00
मेष राशि इस सप्ताह के पहले दो दिनों में मेष राशि के जातक उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ते हुए रहेंगे। परिणामतर आपको किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता की स्थिति रहेगी। हालांकि इस दौरान आपका रूझान देव पूजा की तरफ भी बना हुआ रहेगा। जिससे आप किसी मांगलिक... आगे पढ़े

मूवी रिव्यू